Ultimate magazine theme for WordPress.

जानिए बारिश के मौसम में जानलेवा बीमारी डेंगू से बचने के घरेलू उपाय

0

जिस तरह राज्यों में लगातार बारिश हो रही है. बारिश के चलते जगह- जगह पर पानी भर जाता है, जिसमें कि मच्छर पैदा हो जाते हैं. बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा डेंगू से होता है, क्यूंकि डेंगू बुखार इन दिनों होने वाली एक जानलेवा बीमारी है.

बारिश के मौसम में अधिक उमस के कारण कई तरह की मच्छरों की प्रजाति एडिस एजिप्टी जैसे खतरनाक वायरस फैलाते हैं, जिसके कारण डेंगू होता है. हर वर्ष कई हज़ार लोग डेंगू की चपेट में आते है. जिनमें से अधिकतर लोगों की डेंगू के कारण मौत हो जाती है. इसलिए डेंगू बुखार से बचे रहने के लिए अपने आस- पास सफाई रखनी चाहिए.

डेंगू से बचने के लिए करें यह घरेलू उपाय

अपने घुटनों से पैर के पंजे तक नारियल का तेल लगाए. यह एक एंटीबायोटिक परत की तरह सुबह से शाम तक काम करता है. डेंगू का मच्छर घुटनों तक की ऊँचाई से ज्यादा नही उड़ सकता है.

किसी को डेंगू हुआ हो तो हरी ईलायची के दानो को मुँह में दोनो तरफ रखे, उन् दानों को चबाय नही. इलायची के दानों को खाली मुँह में रखने से ही खून के कण नार्मल और प्लेटलेट्स तुरंत ही बढ़ जाते हैं.

डेंगू से शरीर में इन्फेक्शन होता है और तेज बुखार के कारण प्लेटलेट्स कम हो जाती है. इसलिए प्लेटलेट्स को दूर करने के लिए रोजाना पपीते के पत्ते का जूस निकालकर पीना चाहिए.

इसके अलावा डॉक्टर का कहना है कि रोजाना एक छोटा गिलास बकरी का दूध पीने से भी शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा में बढोत्तरी होती है.

डेंगू को पहचानने के लक्षण

  • तेज ठंड लगकर बुखार होना
  • जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द होना
  • भूख कम लगना
  • स्किन में लाल धब्बे पड़ जाना
  • बेवजह थकान और कमजोरी होना.

सेहत संबंधित ताज़ा खबरें पढ़िए केवल www.Publicview.In पर.

Leave A Reply

Your email address will not be published.