Ultimate magazine theme for WordPress.

जानिए क्या हैं SSC MTS Exam के पैटर्न और syllabus ?

0

SSC, MTS के परीक्षा के लिए 2 अगस्त से 6 अगस्त तक टीयर 1 परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. MTS के फॉर्म की अवधि समाप्त हो चुकी है जिन उम्मीदवारों का फॉर्म भर गया है उन उम्मीदवारों को जुलाई के चौथे सप्ताह में SSC MTS एडमिट कार्ड 2019 उपलब्ध कराया जाएगा. जो उम्मीदवार टीयर 1 को पास कर लेंगे उन्हें टीयर 2 की व्याख्यात्मक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. टीयर 2 की परीक्षा 17 नवंबर 2019 को होने वाली है. MTS की परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा किस प्रकार की है और उसमें किस तरह का सवाल आ सकता है इस बात की जानकारी होनी चाहिए.

MTS Exam को देने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें-

SSC MTS 2019 टियर 1 कंप्यूटर पर आधारित परीक्षा है. जिसका मतलब हैं कि उम्मीदवारों को कंप्यूटर की स्क्रीन पर प्रश्न दिखाई देंगे और उम्मीदवारों को माउस का प्रयोग करके उत्तर देना होगा. परीक्षा में प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी भाषा में होंगे.

परीक्षा को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा. विकलांग उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे. 90 मिनट में 100 प्रश्नों का उत्तर देने होंगे.

परीक्षा में समानता और अंतर पर सवाल, प्रॉब्लम सॉल्विंग, डिसीजन मेकिंग, विजुअल मेमोरी, रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट्स, फिगर क्लासिफिकेशन, अंकगणितीय नंबर सीरीज, गैर-मौखिक श्रृंखला आदि के बारे में प्रश्न पूछे जाएंगे.

न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और सामान्य जागरूकता सेक्शन के लिए SSC द्वारा निर्धारित सिलेबस में नंबर सिस्टम से संबंधित समस्याएं, दशमलव, मौलिक अंकगणितीय ऑपरेशन शामिल हैं. प्रतिशत, अनुपात, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, तालिकाओं और रेखांकन का उपयोग, समय और दूरी, अनुपात और समय, समय और कार्य, आदि के बारे में उम्मींदवारों को जानकारी होनी चाहिए.

वैसे तो SSC MTS के लिए कोई निर्धारित सिलेबस को पक्का नहीं किया गया है. इसके अलावा खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, वैज्ञानिक अनुसंधान आदि से भी संबंधित वर्तमान मामलों से प्रश्न पूछे जाते हैं.

सामान्य ज्ञान की समझ होना आवयश्क है क्यूंकि GK (General knowledge) से प्रश्न ज्यादा पूछे जाते हैं.

SSC MTS के अंक अंतिम मेरिट सूची कटऑफ अंकों के आधारण पर किया जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.