Ultimate magazine theme for WordPress.

जानिए अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण और इसे कम करने के उपाय.

0

आज के समय में लोगों के अंदर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा पायी जा रही है कहीं न कहीं बढ़ता कोलेस्ट्रॉल शरीर में धीरे धीरे घातक बीमारियों का रूप ले लेता हैं. शरीर में कोलेस्ट्रॉल को खुद देखा नहीं जा सकता, केवल महसूस किया जा सकता हैं. जब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में अधिक हो जाती है तो दिल से संबंधित रोगों की संभावना बढ़ जाती हैं. 45 वर्ष के पुरुषों के और 55 वर्ष की महिलाओं को हृदय सम्बंधित रोग होने की संभावना अधिक होती है. अपनी रोजाना की जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करके कोलेस्ट्रॉल की संभावना को कम किया जा सकता हैं.

आखिर कोलेस्ट्रॉल है क्या ?

कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा चिकना पदार्थ होता है जो की लिवर में होता है. हमारे शरीर को सही रूप से काम करने के लिए एक निश्चित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल की जरुरत होती है. विटामिन D का निर्माण, पाचन रस का निर्माण और कई प्रकार के हार्मोन्स के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत महत्वपूर्ण होता है.

किन कारणों से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?

  1. बाहर का तला हुआ अनियमित रूप से खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता हैं
  2. रिफाइंड आयल या ऑयली फूड के ज्यादा इस्तेमाल करने से
  3. धूम्रपान अधिक करने से
  4. कोलेस्ट्रॉल को पहचानने के लक्षण-
  5. बिना वजह थकान होना
  6. BP हाई होना
  7. पैरों में दर्द होना
  8. मोटापा बढ़ना
  9. दिल में बैचेनी आदि कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के उपाय-

  • सुबह खाली पेट 1 या 2 कच्चे लहसुन की कली खाने से धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है.
  • रोजाना 4 अखरोट खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और रक्तवाहनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलने लगता है. जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रण में आ जाती हैं.
  • रात को पानी में 10 से 12 किशमिश और 6 से 7 बादाम भिगो कर रखें. और सुबह खाली पेट बादाम और किशमिश का सेवन करें इससे भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.
  • रोजाना सुबह खाली पेट, 1 चम्मच आंवला के रस में 1 चम्मच एलोवेरा का रस मिलाकर इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल को कम किया जा सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.