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जानिए स्वस्थ व फिट रहने के लिए कौन सी 8 बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं

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आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं लेकिन स्वस्थ व फिट रहने के लिए सिर्फ कुछ बातों का ध्यान रखा आवश्यक हैं. थोड़ी – सी सावधानी बरतने से हम खुद को होने वाली कई बीमारियों से बचा सकते हैं तो आज आपको बताते हैं कि किन 8 मामूली बातों को ध्यान में रख कर आप खुद को फिट रख सकते हैं-

कभी भी आप कहीं बाहर से अपने घर जाते हो तो किसी भी वस्तु को हाथ लगाने से पहले, खाना बनाने से पहले, खाना खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं.

बिजी शेड्यूल के चक्कर में अक्सर लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते और सुबह का नाश्ता न करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं क्यूंकि ब्रेकफास्ट से ही आपको पूरे दिन काम करने की एनर्जी मिलती हैं इसिलए स्वस्थ रहने के लिए नाश्ते के साथ-साथ लंच और डिनर भी समय पर करें. इसके अलावा गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं.

ज्यादा तेल, मसालों से बने भोजन का उपयोग न करें. खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों के पौष्टिक तत्व को नष्ट न करें. खाने की चीज़ों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं.

अपने घर को साफ-सुथरा रखें और घर की खिड़की को खुला रखें ताकि सूर्य की किरणों घर में पड़े और घर के अंदर बैक्टीरिया न रहे.

कमरे की चादर, तकियों के गिलाफ और पर्दों को 3 से 4 दिन के अन्तराल में बदलते रहें. गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाएं.

छोटी-छोटी बातों को लेकर दुखी न हो और अपने गुस्से को भी कंट्रोल में रखें. तनाव और गुस्से के कारण कई बीमारियां आपको घेर लेती हैं. इसलिए हमेशा खुश रहे और दिमाग पर ज्यादा जोर न डालें. अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ शेयर करें. इससे आपको हल्का महसूस होगा.

45 वर्ष की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई दवाई देता है तो उसे नियमित रूप से लेते रहें.

कोई भी एक व्यायाम रोजाना करें. व्यायाम के लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें. अगर व्यायाम के लिए आपके पास वक़्त नहीं हैं तो ऑफिस या घर की सीढ़ियों पर दिन 8 में 10 बार चढ़े व उतरे और तेज चलने का लक्ष्य रखें

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