Ultimate magazine theme for WordPress.

जानिए मनी लॉड्रिंग के पाँच बड़े मामले कौन कौन से हैं

0

मनी लॉन्ड्रिंग के कई केस की ख़बरें हमारे सामने आती रहती है, लेकिन क्या आप जानते है कि मनी लॉन्ड्रिंग है क्या और इसके तहत अब तक किस किस के खिलाफ मुकदमा दर्ज़ हुआ है. आज हम आपको बताते हैं मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित पांच बड़े मामले कौन से है.

मनी लॉन्ड्रिंग क्या है ?

काले धन को वैध बनाना ही मनी लॉन्ड्रिंग कहलाता है. इसमें आपराधिक तरीके से जुटाए पैसों को वैध बनाकर दिखाया जाता है. भ्रष्टाचार, बैंक खातों और वित्तीय दस्तावेजों में अनियमितता, अवैध सौदेबाजी (संपत्ति या किसी अन्य स्रोत) से मिला धन शामिल किया जाता है.

मनी लॉन्ड्रिंग के पांच बड़े मामले

भारत में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कई मामले सामने आए है, जिनमें से पांच बड़े मामले यह है

जिनमें पहला मामला PNB घोटाले का है. जिसमें आरोपी कारोबारी नीरव मोदी पर मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस दर्ज़ किया गया था.

इसके अलावा दूसरा मामला IRCTC घोटाला है जिसमें लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपी ठहराया गया था.

तीसरा बड़ा मामला प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ था. रॉबर्ट वाड्रा पर अवैध तरीके से अधिक संपत्ति होने की वजह से मनी लॉन्ड्रिंग दर्ज़ किया गया था.

बैंक धोखाधड़ी के मामले में मध्य प्रदेश के CM कमलनाथ के भतीजे युजवेंद्र रतुल पुरी के खिलाफ भी मामला दर्ज़ किया गया है.

इसके अलावा हाल ही गिरफ्तार हुए पी चिंदबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम पर भी अवैध तरीके से अधिक संपत्ति होने की वजह से मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है.

अब देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.