Ultimate magazine theme for WordPress.

Maruti suzuki की Wagon R में क्या है खास ? जानिए.

0

मारुती सुजुकी wagon R जनवरी 2019 मेँ लॉन्च की गयी थी. wagon R कंपनी की तीसरी जनरेशन पर काम करती है. कंपनी ने wagon R को सात वेरिएंट के साथ लॉन्च किया था. wagon R दिखने मेँ ग्लोबल वेरिएंट से बिलकुल अलग है. बात करें इसकी कीमत की तो शुरुआती कीमत 4.3 लाख रुपए से लेकर 5 .8 लाख तक जाती है. आज हम आपको इस नई कार की बारे मेँ कुछ खास बताने जा रहे हैं कि आखिर wagon R इतनी खास क्यों है.

जानिए क्या है वो 4 खास बात ?

पहली खास बात maruti suzuki की यह है की ये Heartect प्लेटफार्म पर चलती है. Heartect प्लेटफार्म पर अभी तक केवल baleno , dzire जैसी कारें काम करती है, जो की high profile car मेँ ही देखने को मिला है. मारुती सुजुकी ने अपने पुराने मॉडल की मुक़ाबले 2019 wagon R के कई भार को कम किया है, अपनी इस कार मेँ सुरक्षा के नए function अपलोड किए है ताकि customer को पूरी सुरक्षा मिल सके.

दूसरी खास बात 2019 wagon R का इंजन Deluxe कारों के जैसा है , इसमें 1.0 – लीटर K10 के साथ नया 1.2 लीटर भी दिया गया है, जो कि सिर्फ Dzire , Baleno , XUV जैसी गाड़ियों मेँ होता है, जो कि 1.0 लीटर इंजन 5500 RPM पर 67 ps की पावर और 3500 आरपीएम पर 90 Nm की ज्यादा से ज्यादा टॉर्क जेनेरेट करता है
.
1.2 लीटर K सीरीज इंजन 6000 आरपीएम पर 82 ps की पावर और 4200 आरपीएम पर 113 Nm की मैक्सिमम टॉर्क जेनेरेट करता है. 1.0 लीटर और इंजन 22.5 km /L और 1.2 लीटर इंजन 21 .5 km/L की माइलेज देती है.

तीसरी खास बात टॉप स्पेसिफिकेशन के बारे मेँ कहें तो wagon R मैन्युअल और AMT ट्रांसमिशन से लैस है. इसमें टचस्क्रीन सिस्टम , ब्लूटूथ , स्पीकर्स और ABS के साथ EBD जैसे फंक्शन मौजूद है.

चौथी खास बात wagon R के स्पेस की बात करें तो यह 3655 मिलीमीटर लंबी है, 1620 मिलीमीटर इसकी चौड़ाई है ,और यह 1675 मिलीमीटर ऊँची है. पुरानी wagon R के मुक़ाबले मेँ इसकी लंबाई,चौड़ाई को ज्यादा बढ़ाया गया है और ऊंचाई को कम किया गया है.

कई सारे रिव्यू पढ़ने के बाद कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि छोटी फैमली के लिए नई wagon R किफायती और भरोसेमंद है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.