Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

आतंकवाद से निपटने के लिए झारखंड में भी खुल रही एनआईए की शाखा

शाखा खुलने के बाद आंतकवाद जैसी समस्याओं पर जल्द कार्रवाई की जा सकेगी। मंत्रालय की बैठक में इन तीन जगहों पर नई शाखाएं खोलने की अनुमति पिछले सप्ताह 25 सितंबर को ही दे दी गई थी।

0

रांची। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने झारखंड में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की नई शाखा खोलने की मंजूरी दी है। यह शाखा राजधानी रांची में खोला जाना है। इसके साथ ही दो अन्य शाखाएं भी देश में खोले जाएंगे। इनमें चेन्नई और इम्फाल शामिल है। इन शहरों में शाखा खुलने के बाद आंतकवाद जैसी समस्याओं पर जल्द कार्रवाई की जा सकेगी। मंत्रालय की बैठक में इन तीन जगहों पर नई शाखाएं खोलने की अनुमति पिछले सप्ताह 25 सितंबर को ही दे दी गई थी। बताया गया था कि इन जगहों पर शाखाएं खोलने के बाद एजेंसी पहले से अधिक सक्षम बनेगी और आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में और भी मजबूत मिलेगी।

Must read जेपीएससी के सभी याचिकाओं पर झारखंड हाईकोर्ट में एक साथ होगी सुनवाई https://publicview.in/all-the-petitions-of-jpsc-will-be-heard-together-in-the-jharkhand-high-court/

देश में नौ जगहों पर चल रही है एनआईए की शाखाएं

फिलहाल देश के नौ जगहों पर एनआईए की शाखाएं चल रही है। इसमें गोवाहाटी, मुम्बई, जम्मू, कोलकाता, हैदराबाद, कोची, लखनउ, रायपुर, चंडीगढ़ शामिल है। साथ ही मुख्यालय दिल्ली है। इसके खुलने के बाद समय से सबूत जुटाने व इस पर कार्रवाई करने में टीम को आसानी होगी। शाखाएं नहीं रहने से कई तरह की तकनीकी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता था। लेकिन अब इसमें जांच आसान होगा और आतंकवाद पर काबू पाया जा सकेगा।

मालूम हो कि भारत में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित यह संघीय जांच एजेंसी है। यह केंद्रीय आतंकवाद विरोधी कानून प्रवर्तन एजेंसी के रूप में कार्य करती है। एजेंसी राज्यों से विशेष अनुमति के बिना राज्यों में आतंक संबंधी अपराधों से निबटने में समर्थ है। राज्य की ओर से कोई रूकावट पैदा नहीं की जा सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.