Ultimate magazine theme for WordPress.

झारखंड में अगले 48 घंटे में दस्तक दे सकता है मानसून गर्मी से परेशान लोगों को अब मिलेगी राहत

0

झारखंड में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है.गर्म लू की लगातार चपेड़ और बारिश के आने के इंतज़ार में झारखंड के लोग परेशन बैठे हैं. रांची समेत झारखंड के कुछ इलाकों में गुरुवार को कहीं हल्की बारिश हुई. इससे लोगों को गर्मी और उमस से हल्की राहत ज़रूर मिली है. इस बारिश की फुहार को मानसून का दरवाज़ा खटखाना कहा जा रहा है.

मौसम विज्ञान विभाग रांची के निदेशक डॉ एसडी कोटाल ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण राज्य के सभी इलाकों में आसमान में बादल नज़र आ रहे हैं. उन्होंने आगे बताया कि मानसून ने कोलकाता में दस्तक दे दी है.

अगले 48 घंटे के दौरान मानसून के झारखंड में भी कदम रखने की उम्मीद लगायी जा रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून सबसे पहले संताल परगना के साहेबगंज में राहत की बूँदें गिरायेगा. इससे पहले दिन के 12 बजे के बाद मौसम का रुख बदलना शुरू हुआ. शाम होते तक रांची में 3.2 mm बारिश दर्ज की गई.

जमशेदपुर को बारिश ने शराबोर कर दिया और इस बिच 35.4 mm एवं डालटनगंज में 9 mm बारिश रिकॉर्ड की गयी. इसी तरह राज्य के अन्य इलाकों में भी हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश बूंदे ज़मीन को गले लगाते नज़र आयी.

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो दिन तक राज्य के सभी इलाकों में बारिश आशंका जताई जा रही है. झारखंड के लोग बारिश का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं.

अत्यधिक गर्मी पड़ने से झारखंड में कई लोगों की जान जा चुकी है. हाल ही में चाकुलिया प्रखंड की लोधाशोली पंचायत के मुखिया रिदानाथ मुर्मू के भाई की मौत लू लगने से मौत हो गयी.

वहीँ दूसरे तरफ घाटशिला में भीषण गर्मी व लू से 70 वर्षीय बुजुर्ग की जान चली गयी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.