Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

दिल्ली के कनॉट प्लेस में प्रदूषण को कम करने के लिए NDMC ने लिया बड़ा फैसला

0

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए NDMC ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके अंतर्गत अब इनर सर्किल में रविवार और सोमवार को कनॉट प्लेस में वाहनों को ले जाने पर रोक लगाने का फैसला किया गया है. कनॉट प्लेस में रविवार और सोमवार को शाम 5 बजे से रात 10 बजे तक वाहन प्रवेश पर पाबंदी रहेगी. दिल्ली में प्रदूषण की समस्या दिन – प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है इसलिए NDMC ने सप्ताह के दो दिन वाहनों पर पाबन्दी लगाने का फैसला लिया है. इसकी शुरुआत दिल्ली के कनॉट प्लेस में इसी हफ्ते से शुरू होगी.

NDMC का कहना है कि पैदल चलने वालों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए और प्रदूषण कम हो इसके लिए पहली बार वह इस तरह का प्रयोग कनॉट प्लेस में किया जा रहा है. कनॉट प्लेस में रोजाना 5 लाख लोग जाते हैं.

कनॉट प्लेस की मार्किट 80 वर्षों से भी ज्यादा पुरानी हैं. कनॉट प्लेस में रोजाना भारी सख्या में लोग जाते हैं. वहां के प्रदूषण पर लगाम लगाई जा सके और रोजाना आए व्यक्तियों को ट्रैफिक से थोड़ी आज़ादी मिल सके इसलिए सप्ताह के दो दिन 5 से 10 बजे तक शाम को वाहन के प्रवेश पर रोक रहेगी.

व्यापारियों ने किया विरोध

NDMC के इस फैसले पर व्यापारियों ने विरोध करना शुरू कर दिया हैं. व्यापारियों का कहना हैं कि NDMC के इस फैसले से उनके व्यवसाय पर असर पड़ेगा. इससे पहले भी एक बार 3 साल वाहनों पर पाबंदी कि गई थी उस समय भी व्यापारियों संगठन के विरोध के कारण इस प्रक्रिया को अंजाम नहीं दिया गया था. नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) प्रमुख नरेश कुमार ने बताया कि इस पर पूरी रूपरेखा एक-दो दिन में तैयार हो जाएगी.

रविवार से नियम लागू

वाहनों पर पाबंदी लगाने के लिए पहले शनिवार और रविवार का दिन तय किया गया था. बाद में व्यापार संघठनो की मांग पर इन दिनों को बदलकर रविवार और सोमवार का दिन तय किया गया. इस प्रयोग को इसी हफ्ते के रविवार से लागू किया जा रहा है. शुरुआत में यह सिर्फ एक प्रयोग है. दो दिनों के प्रयोग के बाद इसमें आने वाली कमियों को दूर किया जाएगा.

लाजपतनगर, कमलानगर, करोलबाग, हरदयान सिंह रोड, देशबंधु गुप्ता रोड, फैज रोड और सदर बाजार में कार बंदी की योजना है. इन जगहों पर कार पर पाबंदी लगाने से प्रदूषण कम हुआ हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.