Ultimate magazine theme for WordPress.

‘मन की बात’ में PM मोदी ने किया झारखंड के दो गांव का किया जिक्र

0

झारखंड के दो गांवों ने PM नरेंद्र मोदी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. इन दोनों गांवों के नाम आरा और केरम है. मन की बात कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने इन दोनों गांव का जिक्र किया. जब देश में लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू थी. नई योजनाओं के घोषणा और लागू करने में पाबंदी थी तब गांव के लोगों ने पहाड़ को अपनी मेहनत से बांधा और जल संचय का मिसाल कायम किया.

राजधानी रांची से करीब 32 किलोमीटर दूर स्थित ओरमांझी प्रखंड में यह दोनों गांव है. दोनों गांव के बीच की दूरी सिर्फ दो किलोमीटर है.

जल संचय में दोनों गांव सबसे आगे

जल संचय की भागीदारी में यह दोनों गांव शहरी क्षेत्रों को भी मात दे रहे हैं. जल संरक्षण के दम पर इस गांव ने गरीबी को खत्म किया है. लेकिन, कई मामलों में यह राज्य का सबसे अच्छा गांव है. इन गांवों की स्वच्छता और सौंदर्य देखने लायक है.

इतना ही नहीं, गांव के लोग कृषि के साथ- साथ अपने जंगल को भी बचाने में पीछे नहीं हैं. गांव से सटे करीब 80 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले जंगलों की रक्षा और सुरक्षा के लिए उन्होंने ‘जंगल बचाओ समिति’ का गठन किया है. सब मिलकर जंगल को सुरक्षित और संरक्षित कर रहे हैं.

गांव की इन्हीं खूबियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रभावित किया है, जिसकी वजह से उन्होंने ‘मन की बात’ में इन गांवों का जिक्र किया.

PM मोदी ने ‘मन की बात’ में कहा

PM मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि, झारखंड में रांची से कुछ दूर, ओरमांझी प्रखंड के आरा-केरम गांव में, ग्रामीणों ने जल प्रबंधन को लेकर जो हौसला दिखाया है, वो हर किसी के लिए मिसाल बन गया है. ग्रामीणों ने, श्रमदान करके पहाड़ से बहते झरने को, एक निश्चित दिशा देने का काम किया.

वो भी शुद्ध देसी तरीके से. इससे न केवल मिट्टी का कटाव और फसल की बर्बादी रुकी है, बल्कि खेतों को भी पानी मिल रहा है. ग्रामीणों का ये योगदान, अब पूरे गांव के लिए जीवनदान से कम नहीं है.

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.