Ultimate magazine theme for WordPress.

G 20 शिखर सम्मलेन में PM मोदी रूस के राष्ट्पति और चीन के राष्ट्पति से करेंगे मुलाक़ात

0

इस सप्ताह होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अमेरिका की एक तरफ की व्यापार नीतियों पर ओसाका में बातचीत करेंगे. चीन के राष्ट्रपति अमेरिका की व्यापार नीतियों पर चर्चा करेंगे इस बात की जानकारी चीन के एक वरिष्ठ मंत्री दे दी. चीन व्यापार के मसले पर अमेरिका की घेराबंदी करने के लिए भारत और रूस की मदद ले सकता है. जापान के ओसाका में इस हफ्ते होने वाला यह G-20 सम्मेलन 28-29 जून को होगा जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रअध्यक्ष मौजूद होंगे.

चीन के वरिष्ठ मंत्री ने बताया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग PM नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अमेरिका के रवैये के बारे में बताएंगे और चर्चा करेंगे. अमेरिका के लगातार चीन पर शुल्क बढ़ाये जाने के बारे बातचीत होगी क्यूंकि रूस अमेरिका द्वारा बढ़ाये गए शुल्क को नियंत्रित करने में लगा हुआ है. इस G-20 सम्मलेन में चीनी राष्ट्रपति अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मिलने वाले हैं, इस दौरान दोनों के बीच लंबे समय से जारी व्यापार युद्ध पर चर्चा होगी.

इन दिनों अमेरिका का रवैया ज्यादातर सभी देशों के साथ अड़ियल सा है जिसका असर भारत के साथ भी दिखाई दिया है. भारत भी अमेरिका के इस अड़ियल रवैये को बर्दाश्त कर रहा है. हाल ही में अमेरिका ने भारत को GSP से बाहर किया है. ऐसे में चीन के वरिष्ठ नेता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत, अमेरिका की व्यापार की मनमानी के खिलाफ चीन का साथ देगा.

चीन लगातार व्यापारिक मोर्चे पर अमेरिका के खिलाफ एक धारणा खड़ी करने की जुगत लगा रहा है. G 20 सम्मेलन के दौरान चीन भारत रूस को अपनी विचारधार से अवगत कराएगा और इस पक्ष में इनका समर्थन हासिल करने की कोशिश करेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.