Ultimate magazine theme for WordPress.

जी 20 समिट में PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति और ब्रिक्स के नेताओं से की मुलाक़ात

0

जापान के ओसाका में चल रहे G20 सम्मलेन में PM नरेंद्र मोदी पहुंचे. PM मोदी ने G20 सम्मलेन में अमेरिका के राष्ट्पति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाक़ात की. PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी इस बैठक में चार प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की. जिसमें ईरान का मसला, 5 जी, दोनों देशों के आपसी सम्बन्ध और रक्षा शामिल रहें. इसके अलावा PM मोदी ने ब्रिक्स के नेताओं के साथ भी मुलाक़ात की.

ब्रिक्स के नेताओं से मुलाक़ात के दौरान PM मोदी के साथ ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन,चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफौसा मौजूद रहे.

PM मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनने पर ट्रंप ने उन्हें बधाई दी और कहा कि, आप इस जीत के योग्य हैं. आप शानदार काम कर रहे हैं. मुझे याद है जब आप पहली बार चुनाव जीते थे, तो कई सारे दल थे जो आपस में लड़ रहे थे. इस बार वे एक साथ मिलकर आए. यह आपकी अद्भुत क्षमता का एक नमूना है.

G20 समिट में शुक्रवार को PM मोदी ने ब्रिक्स नेताओं से अनौपचारिक बैठक के दौरान बातचीत की. इस बैठक में PM मोदी ने आतंकवाद को मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है. आतंकवाद से न केवल बेगुनाहों को अपनी जान गवानी पड़ती है बल्कि इसका असर आर्थिक स्थिति और विकास पर भी पड़ता है.

भारत और अमेरिका के बीच बैठक में राष्ट्रपति ट्रंप ने PM मोदी से कहा कि हम लोग अब काफी अच्छे दोस्त बन गए हैं. हमारे सम्बन्ध में इससे पहले कभी इतनी नजदीकी नहीं आई हैं. मैं ये बात पूरे भरोसे से कह सकता हूं, आज हम कारोबार के मुद्दे पर भी बात कर रहे हैं और हम लोग कई क्षेत्रों में खासकर मिलिटरी में साथ मिलकर काम करेंगे.

G20 समिट PM मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान से भी मुलाकात की. दोनों देशों ने व्यापार और श्रमिक कानून सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की.

Leave A Reply

Your email address will not be published.