Ultimate magazine theme for WordPress.

पर्यावरण दिवस पर PM मोदी ने दिया संदेश, माता भूमि: पुत्रो अहं पृथिव्या।

0

5 जून बुधवार को मनाये जाने वाले पर्यावरण दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने समस्त देशवासियो को एक वीडियो पोस्ट करके संदेश दिया कि माता भूमि: पुत्रो अहं पृथ्विया, जिसका मतलब है भूमि हमारी माता है और हम पृथ्वी के बेटे है. इस संदेश के अनुसार पीएम मोदी का कहना कि हमें अपनी भूमि ज्यादा से ज्यादा पेड़ – पौधे लगा कर उसे ग्लोबल वार्मिंग से बचाना चाहिए. पीएम मोदी के अलावा इस अवसर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी अपनी एक फोटो पोस्ट करके ट्वीट करते हुए लिखा कि मनुष्य का जीवन पूरी तरह प्रकृति पर निर्भर है. पर्यावरण असंतुलन आज विश्व कि सबसे गंभीर समस्या है.

पर्यावरण का संरक्षण और संवर्धन हम सभी कि प्राथमिकता भी होनी चाहिए और कर्तव्य भी. हम अपने छोटे-छोटे प्रयासों से पर्यावरण के प्रति अहम योगदान दे सकते है. बात करें खुद पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कि तो उन्होंने भी पर्यावरण को बचाने के लिए एक बहुत अच्छा संदेश दिया, उन्होंने कहा कि पर्यावरण कि सुरक्षा करना एक प्रमुख मुद्दा है , जो पूरी दुनिया में लोगों कि भलाई और आर्थिक प्रयास को प्रभावित करता है. केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने भी पौधारोपण करते हुए फोटो पोस्ट कि और ट्वीट किया.पर्यावरण दिवस पर सबसे अच्छा उदहारण देते हुए दिखाई दिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जो अपने घर से निकले और कारगिल चौक स्थित बिंदु नदी के पास पहुंचकर उन्होंने फावड़े से सफाई करना शुरू किया और कहा कि उत्तराखंड को पॉलीथिन मुक्त बनाना है.

पर्यावरण को सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी है जितना ज्यादा हो सके हम सबको पेड़ – पौधे लगाकर अपने वातावरण को सुरक्षित रखना चाहिए ताकि देश में जो ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है उसे कम किया जा सके. ग्लोबल वार्मिंग के चलते देश के सभी हिस्से इसका शिकार हो रहे है क्यूंकि लोगों को गर्मी का सामना कर पड़ रहा है चाहे वह दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, यूपी जैसे राज्य हो या अन्य कोई और राज्य.

Leave A Reply

Your email address will not be published.