Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

योग के रंग में रंगी पूरी दुनिया, PM मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान से दिए कई संदेश

0

International Yoga Day 2019 – 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया को योग दिवस की बधाई दी है. योग कार्यक्रम का आयोजन रांची के प्रभात तारा मैदान में किया गया था. मोरारजी देसाई नेशनल स्कूल ऑफ योग के निदेशक डॉ ईश्वर वी वसवारड्डी ने योग पर प्रस्तुति दी. इन्हें ही देख कर मैदान में मौजूद प्रधानमंत्री समेत अन्य लोगों ने योगक्रिया किया.

PM मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में किया योग. देखें वीडियो

समारोह में शिरकत करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग धर्म और जाति से ऊपर है. इसे आदमी के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बनाना है. इसके जरिये हम गंभीर बीमारियों से खुद से दूर कर सकते हैं. योग दिवस पर PM ने शांति, समृद्धि और सद्भाव का संदेश दिया.

प्रधानमंत्री ने रांची के प्रभात तारा मैदान से पुरे रांची और दुनिया को योग नए मायने बताते हुए कहा कि, ‘योग अनुशासन है, समर्पण हैं, और इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है. योग आयु, रंग, जाति, संप्रदाय, मत, पंथ, अमीरी-गरीबी, प्रांत, सरहद के भेद से परे है. योग सबका है और सब योग के हैं.’

योग सिर्फ अब भारत में ही नहीं बल्कि पुरे दुनिया के कोने कोने तक पहुँच गयी है. आसन के जरिए खुद को फिट रखने वाली यह पद्धति को अब हर कोई अपना रहे हैं. देश विदेश में कई ऐसे ट्रेनिंग व फिटनेस सेंटर खुल गए हैं जहाँ योग सिखाया जाता है.

वहीँ झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वास्तव में हमारी ऋषि परंपरा ही हमें आगे बढ़ा सकती है और योग हमारी ऋषि परंपरा का एक अभिन्न हिस्सा है. मनुष्य का जीवन योग के लिए बना है, न कि रोग के लिए. देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ऋषि परम्परा के प्रसाद को आम जन तक पहुंचाने और भारतीय संस्कृति एवं आस्था को वैश्विक मंचों पर एक नयी पहचान दिलाने का कार्य किया है, मैं इसके लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूं.

इसके अलावा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली के राजपथ में योग किया. लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने संसद परिसर में योग किया वहीं, योग दिवस के मौके पर जम्मू कश्मीर में BSF के जवानों ने भी योग किया.

योग दिवस की लहर हर जगह नज़र आयी राजनेताओं से लेकर देश के जवानों तक. उत्तरी लद्दाख इलाके में ITBP के जवानों ने -20 डिग्री तापमान में योग किया.

हिमाचल प्रदेश में भी ITBP के जवान रोहतांग दर्रे के पास 14000 फीट पर माइनस10 डिग्री सेल्सियस तापमान पर योग किया.

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद येशो नाइक के अलावा झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी समेत कई मंत्री, सांसद, विधायक, मुख्य सचिव व अन्य अधिकारी भी योग कार्यक्रम में शामिल हुए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.