Ultimate magazine theme for WordPress.

RIMS के ऑपरेशन थिएटर में भरा पानी, नहीं हो सका 6 मरीजों के ऑपरेशन

0

RIMS राज्य का सबसे प्रसिद्ध और अपने लापरवाही के लिए हमेशा चर्चा में बना रहा है. एक और लापरवाही का मामला सामने आया है. इस बार रिम्स के सर्जरी विभाग के ऑपरेशन थिएटर में शुक्रवार को पानी भर गया. जिसकी वजह से 6 मरीजों का ऑपरेशन नहीं हो सका.

हुआ ये कि शुक्रवार को जब सुबह 8:30 बजे के करीब जब OT कांप्लेक्स का ताला खुला तो पूरा ओटी से पानी भरा हुआ था. ओटी के साथ-साथ स्टोर, सिस्टर रूम, डॉक्टर्स रूम समेत पूरे कांप्लेक्स में पानी जमा हो गया था.

चलिए बताते हैं कि पानी भरा कैसे, असल में गुरुवार को OT में पानी नहीं आ रहा था, जिस कारण नल को किसी ने खुला ही छोड़ दिया था. फिर पता चला कि OT कांप्लेक्स का एक नल पूरी रात खुला रह गया था.जब पानी आया तो रात भर पानी बहने की वजह से पुरे OT काम्प्लेक्स में पानी भर गया.

शुक्रवार को HOD डॉ. आरजी बाखला की यूनिट में 6, डॉ विनय प्रताप की यूनिट में 10 और डॉ. मृत्युंजय सरावगी की यूनिट में आठ मरीजों का ऑपरेशन किया जाना था, लेकिन पानी भर जाने की वजह से ऑपरेशन शुरू होने में देर हो गयी और इस वजह से वजह से डॉ विनय प्रताप की यूनिट के 3, डॉ आरजी बाखला यूनिट के 2 और डॉ मृत्युंजय सरावगी की यूनिट के 1 मरीज का, ऐसे ही कुल मिला कर 6 मरीजों ऑपरेशन नहीं हो पाया.

OT में जमा पानी स्टोर, व अन्य कमरों के साथ तीनों ऑपरेशन थिएटर में जमा हो गया था. गंदे नाले की गंदगी भी पुरे OT कांप्लेक्स में फैल चुकी थी. पहचान गुप्त रखने के शर्त पर डॉक्टरों ने बताया कि जिस OT में बाहरी जूता-चप्पल का प्रवेश भी वर्जित है, उसमें गंदे पानी के बहाव से संक्रमण फैलने का खतरा तो है ही । लेकिन रिम्स में मरीजों की संख्या इतनी है कि, एक दिन जिस मरीज का ऑपरेशन टल जाता है तो उसका नंबर आने में फिर महीनों लग जाते है.

रिम्स में पानी नहीं आने की परेशानी कोई नई नहीं है. पहले भी कई बार रिम्स के OT में पानी नहीं आने से ऑपरेशन टाला जा चूका है. जाने कब तक सरकार के बेपरवाही और रिम्स अधिकारीयों की लापरवाही की मार मरीजों को झेलनी पड़ेगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.