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Medha Milk

गर्मियों में कैसे बनी रहे अच्छी सेहत

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गर्मियों में अपनी सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी है। मौसम बदलने के दौरान चुस्त-दुरुस्त बने रहना सभी की चिंता का हिस्सा है। इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी जीवन शैली में बदलाव करें, जिससे गर्मी के मौसम में हम स्वस्थ बने रह सकें। इन दिनों में खान-पान की गड़बड़ी, खराब पानी जैसे कारणों से कई तरह की बीमारियां से भी घिर सकते हैं। दरअसल, उमस भरे इस मौसम में जरूरी है कि अपने खान-पान से लेकर कपड़े पहनाने तक में बदलाव लायें और उन्हें मौसम के अनुसार बनाने की कोशिश करें।

गर्मी से बचे रहना हर कोई चाहता है और गर्मी शुरू होने के साथ प्लानिंग भी उसी के अनुसार कर लेनी चाहिये, जिससे मौसम के उल्टे असर से खुद आपको आसानी से बचा सकें।

गर्मियों में किन बातों का रखें ध्यान –

1. दोपहर तक सारे काम निपटा लें

दोपहर में धूप तेज हो जाती है, इससे बचने का अच्छा तरीका यही है कि अपने सभी जरूरी काम को दोपहर से पहले पूरा करने की कोशिश करें। इसके लिए जरूरी है कि रोज हम अपने कार्यो की लिस्ट बनाने में सबसे जरूरी बातें पहले लिखें और उन्हें ही तेजी से निपटायें।

2. खानपान सही रखें

हमारे लिए गर्मी में खानपान यानी डाइट पर गौर करना सबसे जरूरी रहता है, क्योंकि इस मौसम में हम
खानपान को लेकर ज्यादा चूजी हो जाते हैं। खाने में रोटी, दाल, हरी सब्जी, चावल, दही, पापड़, नींबू, आचार आदि जरूर खाना चाहते हैं। इन्हें भी सीमित मात्रा में थाली में रखें। कोशिश करें कि बासी, मिर्च मसाले, तली हुई चीजें और चटपटे खाने खाने से दूरी बना कर रखें।

3. एनर्जी ड्रिंक भी जरूर लें

गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरत एनर्जी ड्रिंक की पड़ती है। इस पर्याप्त मात्रा में इस्तेमाल करने से हमारी बॉडी में पानी की कमी कभी नही होने पाती। इस मौसम में नीबू, पोदीना पानी छाछ, फ्रूट जूस, मिल्कशेक, ग्रीन सलाद और नारियल पानी जरूर पीयें। सलाद की श्रेणी में खीरा, ककड़ी, तरबूज और खरबूज भी जरूर खाते रहें, लेकिन कोशिश करें कि कोल्ड ड्रिंक कम से कम करें, क्योंकि देखने में आया है कि कोल्ड ड्रिंक कुछ ही देर के लिए मजा देते हैं, अच्छे लगते हैं लेकिन ये नुक्सान ज्यादा करते हैं।

4. भरपूर पानी पीते रहें

अगर दिनभर में आपने पानी पीने में कोताही की, तो गर्मी के मौसम में आप पर इसका बुरा असर होना तय है और आप लू या गर्मियों से होने वाली दूसरी बीमारियां से परेशान हो सकते हैं। हो सके तो पानी की एक बोतल हमेशा अपने पास रखें। लेकिन चाय और कॉफी रह-रहकर न पिया करें।

5. बाहर निकलते समय इन्हें ले जाना न भूलें

घर से निकलते समय सिर पर टोपी रखें, इसके साथ ही चेहरा और सिर पर कपड़ा बांधकर जरूर रखें। निकलने से पहले खूब पानी पी लें और पानी की बोतल में नींबू का रस भी डालकर उसे साथ में रखें। आंखों वाले वे चश्मे जरूर लगाएं, जिनसे आप धूप से बचे रहें। पैरो को सुकून देने वाले जूते पहनें।

6. धूप से लौटें तो तुरंत एसी या कूलर के सामने आने से बचें

आप जब भी बाहर से घर में आएं, एसी या कूलर लगे कमरे में जाने से बचें। इसके विपरीत, अगर एसी और कूलर की हवा में बैठे हैं, तो तुरंत धूप में न निकलें, बल्कि पहले शरीर को सामान्य तापमान लायक हो जाने दें, फिर घर से बाहर निकलें। वैसे सुबह और शाम ठंडी हवा में जरूर टहलें।

7. आंखों और त्वचा का ध्यान जरूरी

गर्मी के मौसम में आंखों और त्वचा पर इस मौसम का काफी बुरा असर होता है। इसलिए जरूरी है कि इन पर खास ध्यान भी रखा जाए। ठंडे पानी से आंखें रह-रह कर साफ करते रहना भी जरूरी है। विटामिन-सी वाले फलों को अपने खाने में जरूर शामिल किया करें। बॉडी पर सनस्क्रीन के इस्तेमाल की आदत डालें। इस मौसम में हर रोज दो बार तो जरूर नहाएं। इससे चमड़ी का बाहरी हिस्सा साफ होता है और इस पर चिपकी मैल और पसीना, दोनो निकल जाते हैं। नहाने के दौरान अच्छे फ्लेवर और माइल्ड सोप इस्तेमाल करना चाहिए। इसके बाद पाउडर या क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। साथ ही, हर्बल क्रीम लगाना न भूलें।

8. सूती कपड़े अपनाएं

गर्मी के मौसम में हल्के रंग सुकून देते हैं, इसलिए हल्के रंगों वाले सूती कपड़े पहनें, ये आरामदायक होते हैं और गर्मी से बचाते भी हैं। लेकिन कपड़े चुस्त नहीं होने चाहिए। इसीलिए गर्मियों में सफेद रंग सबसे अच्छा माना गया है।

अगर इन बातों पर अमल करेंगे, तो गर्मी को आप हरा सकते हैं।

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