Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

बीमारियों से बचने के लिए हाथ धोने की आदत को दिनचर्या में शामिल करें- मिथिलेश ठाकुर

अंर्तराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस

0

रांची। अंर्तराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस के मौके पर झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने गुरुवार को रांची जिले के कांके प्रखंड अंतर्गत राड़हा पंचायत के रतन टोला गांव में आयोजित कार्यक्रम में सभी लोगों से हाथ धोने की आदत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने की अपील की। इस अभियान को व्यापक बनाने के लिए मिथिलेश ठाकुर ने सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को हाथ धुलाई युनिट का वितरण किया।

ग्रामीण जलापूर्ति योजना का उदघाटन किया

एक अन्य कार्यक्रम का आयोजन नामकुम प्रखंड के चन्दाघासी पंचायत में किया गया, जहां मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने चन्दाघासी व आसन्न ग्राम ग्रामीण जलापूर्ति योजना का उदघाटन किया। इस जलापूर्ति योजना से चन्दाघासी, मरियातु, इथे और कुटी टोली के लोग लाभान्वित होंगे। इसके अलावे मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने विभिन्न बीमारियों से बचने के लिए लोगों से हाथ धोने की अपील की। इस मौके पर मंत्री की ओर से हाथ धुलाई को लेकर ग्रामीणों को शपथ भी दिलायी गयी, जबकि मौके पर हाथ धुलाई पर हस्ताक्षर अभियान का भी शुभारंभ किया गया। इस दौरान पेयजल स्वच्छता मंत्री द्वारा हाथ धुलाई युनिट का भी वितरण किया गया। इस कार्यक्रम में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सचिव प्रशान्त कुमार भी मौजूद थे।

अभियान के तहत निर्मित शौचालय का अवलोकन किया

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने गुरुवार को सबसे पहले विभाग के वरीय पदाधिकारियों के साथ रांची के कांके प्रखंड के राड़हा पंचायत के रतन टोला में चल रही यसोलर आधारित जलापूर्ति योजना अंतर्गत प्रत्येक घरों में लगाये गये नल एवं स्वच्छता अभियान के तहत निर्मित शौचालय का भी अवलोकन किया। यह गांव पूर्ण रूप से जनजाति बहुल है। यहाँ सभी घरों में शौचालय का निर्माण स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत् कराया गया है। गांव में शौचालय का प्रयोग सभी परिवारों द्वारा किया जा रहा है। यहाँ पर जनजाति बहुल जलापूर्ति योजना अंतर्गत् पेयजल की व्यवस्था भी सभी घरों में किया गया है।
पेयजल स्वच्छता मंत्री ने ग्रामीणों से एवं पूरे राज्य में साबुन से हाथ धुलाई के अभियान को जनआंदोलन बनाने का आह्वान किया, ताकि झारखंड को कोरोना, डायरिया एवं श्वसन से संबंधित बीमारियों से बचाया जा सके और अपने परिवार एवं राज्य को स्वस्थ्य रखा जा सके। अंर्तराष्ट्रीय हाथ धुलाई कार्यक्रम के अवसर पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने दोनों कार्यक्रमों में ग्रामीणों के बीच स्वयं साबुन से हाथ धोकर लोगों को निरंतर हाथ धोते रहने एवं स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। इसको व्यापक बनाने के लिए सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सेविकाओं द्वारा हाथ धुलाया जायेगा एवं हाथ धोने के लिए प्रेरित किया जाएगा। नामकुम प्रखण्ड के चन्दाघासी पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय विधायक नवीन जयसवाल, जिला परिषद् अध्यक्ष सह जिला परिषद् सदस्य, आरती कुजूर, मुखिया और विभाग के पदाधिकारीगण सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में अंर्तराष्ट्रीय हाथ धुलाई के अवसर पर विभिन्न गतिविधियाँ की जानकारी दी गयी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.