Ultimate magazine theme for WordPress.

खर्राटें से हैं परेशान, चाहते हो छुटकारा तो अपनाएं यह आसान उपाय

0

अगर आप खर्राटों से परेशान है तो करें तो घबराने की जरूरत की नहीं है. अब हम आपको बता रहे है खर्राटें दूर करने के आसान उपाय. क्यूंकि खर्राटों को हल्के में नहीं लेना चाहिए. यह गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती है.

 

कई बार लोग खर्राटें को सामान्य प्रक्रिया समझकर अनदेखा कर देते हैं, लेकिन कई मामलों में खर्राटे स्लीपिंग डिस्ऑर्डर का हिस्सा होते हैं, इसलिए इन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए.

 

खर्राटों से छुटकारा पाने के उपाय

 

पेपरमिंट ऑयल नाक के पैसेज को खोलने और गले के मोटे टीशूज़ को सिकोड़ने में मदद करता है. इससे खर्राटों को रोकना आसान हो जाता है.

 

यदि आप खर्राटें लेते हैं, तो एक महीने रोज़ाना विटामिन सी का एक टैबलेट लें. इससे कुछ ही दिनों में खर्राटे ग़ायब हो जाएंगे.

 

अगर पीठ के बल या सीधी अवस्था में सोते है तो खर्राटें आने की संभावना होती है. इसलिए करवट लेकर सोना चाहिए इससे खर्राटे कम आते हैं.

 

खर्राटें का आयुर्वेदिक इलाज है, व्यायाम करना. गले के ऐसे कई व्यायाम हैं जिनसे खर्राटें लेना काफी कम हो जाता है. यह काफी आवश्यक है कि आप ये व्यायाम हर रोज़ 30 मिनट तक करें.

 

सही समय पर सोने जाएं तथा इस समय को ना बदलें, क्योंकि अलग अलग समय पर सोने तथा नींद पूरी न होने की वजह से भी खर्राटें आते है. इसलिए सही समय पर सोने जाएं, उससे खर्राटों से बचने में मदद मिलेगी.

 

अब देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.