Ultimate magazine theme for WordPress.

दिल्ली आए अमेरिका के विदेश मंत्री, PM मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से करेंगे मुलाक़ात

0

अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पियो मंगलवार देर रात को दिल्ली पहुंचे हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो भारत में तीन दिन के दौरे पर आए हैं. दिल्ली आकर पोम्पियो बुधवार को PM नरेंद्र मोदी और भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मुलाक़ात करेंगे. इस मुलाक़ात में पोम्पियो भारत अमेरिका के बीच बढ़ते व्यापारिक तनाव को कम करने के लिए, सहयोग व सांझेदारी के सिलसिले में भारत आए हैं.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत सरकार की ओर से कहा कि ‘हमारी मुलाकात सकारात्मक रुख के साथ होने जा रही है. हम व्यापार के मसले पर चर्चा करेंगे और सांझे हित के बिंदुओं को तलाशने का प्रयास करेंगे.’

पोम्पियो इन मुद्दों पर कर सकते हैं PM मोदी से बात

पोम्पियो भारत और अमेरिका की रणनीति सांझेदारी को आगे बढ़ाने पर जोर देंगे. क्यूंकि अमेरिका के क्षेत्रों में चीन दखलंदाज़ी कर रहा हैं जिस वजह से अमेरिका चिंतित हैं और वह भारत से चीन के खिलाफ बनाई गयी योजनाओ पर मदद चाहता हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो और PM मोदी के बीच अफगानिस्तान में शांति को लेकर भी बातचीत हो सकती हैं.

भारत और अमेरिका के बीच कई मुद्दों पर हैं विवाद

एस 400 का मुद्दा अमेरिका के लिए चिंता का विषय है. एस 400 का मुद्दा लगभग दस सालों से चल रहा हैं. अमेरिका का मानना है कि भारत और रूस के लंबे समय से अच्छे संबंध हैं, जिसे नकारा नहीं जा सकता. इसलिए अमेरिका नहीं चाहता की भारत – रूस से एस 400 खरीदें.

अमेरिका और ईरान की दुश्मनी के चलते अमेरिका ने भारत सहित कई देशों को ईरान से तेल नहीं खरीदने की चेतावनी दी हैं. ईरान से भारत की जरूरत का एक बड़ा हिस्सा निर्यात होता है. क्यूंकि तेल का भारत में बहुत उपयोग होता हैं. संभावना है कि इस मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती हैं.

PM मोदी ने भारत की तरफ से पोम्पियो से H-1बी वीजा को लेकर बातचीत कर सकते हैं. क्यूंकि अमेरिका H-1 बी वीजा को लेकर भारत को धमकाता रहता हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.