Ultimate magazine theme for WordPress.

World Tiger Day: बाघों के लिए भारत सबसे सुरक्षित आवासों में से एक – PM मोदी

0

PM नरेंद्र मोदी ने सोमवार वर्ल्ड टाइगर डे के मौके पर अखिल भारतीय बाघ अनुमान की चार-वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक कहा कि भारत में बाघों की संख्या आज लगभग 3,000 है. “भारत बाघों के लिए सबसे सुरक्षित आवासों में से एक है.”

PM मोदी ने कहा कि, बाघ जनगणना के जो परिणाम घोषित किये गए है उनसे हर भारतीय को ख़ुशी मिलेगी.

2022 का लक्ष्य 2018 में ही हुआ पूरा

इसके अलावा PM मोदी ने कहा, नौ साल पहले सेंट पीटर्सबर्ग में यह निर्णय लिया गया था कि बाघों की आबादी को दोगुना करने का लक्ष्य 2022 तक पूरा होगा. लेकिन हमने इस लक्ष्य को 4 साल पहले यानि 2018 में ही पूरा कर लिया.

रूस में बाघ को बचाने के लिए हुई बैठक

वर्ल्ड टाइगर डे की स्थापना 2010 में रूस के सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर समिट में हुई थी, जिसमें जंगली बाघों की संख्या में कमी हो रही है, यह धीरे धीरे विलुप्त होते जा रहे हैं, इनको बचाने के लिए इस बैठक में प्रोत्साहित किया गया था.

शिखर सम्मेलन में, बाघ आबादी वाले देशों की सरकारों ने 2020 तक बाघों की आबादी को दोगुना करने की कसम खाई थी और भारत ने इसमें अपना सम्पूर्ण योगदान दिया है.

भारतीय करते हैं वन्यजीवों से प्यार

भारत एक घनी आबादी वाला देश हैं. यहां सब लोग जानवरों के लिए दयाभाव रखते हैं. लोगों का कहना हैं कि, हम वन्यजीवों से प्यार करते हैं, हमने इसे सैकड़ों वर्षों से प्यार किया है, इसीलिए बाघ बच रहे हैं.

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.