Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

रिसर्च में जो खुलासा हुआ है “Whatsapp” के बारे में उसे जानकार हैरान हो जाएंगे आप, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट ?

0

दिनभर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी हैं. खासतौर से whatsapp का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए. whatsapp का प्रयोग करने वालों को एक रिसर्च के दौरान सेहत के लिए लाभदायक बताया है. यह रिसर्च इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ह्यूमन कंप्यूटर स्टडीज में किया गया.

whatsapp पर रिसर्च के करने के बाद शोधकर्ताओं का कहना हैं कि जो लोग रोजाना सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और टेक्स्ट मेसेजिंग ऐप द्वारा अधिक चैट करते हैं, उन पर सकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता हैं.

दरअसल, अधिक ऑनलाइन चैटिंग होने की वजह से लोगों के मनोवैज्ञानिक पर क्या प्रभाव पड़ता हैं. इसके लिए लिए शोध किया गया था. रिसर्च के बाद यह बात सामने आयी कि जो लोग चैट करते हैं व सोशल मीडिया पर अधिक एक्टिव रहते हैं, वह लोग कभी भी खुद को अकेला महसूस नहीं करते और सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों तथा परिवार से चैटिंग करके खुद को उनके करीब पाते हैं.

रिसर्च में यह भी बताया गया है कि whatsapp पर सबसे अहम भूमिका चैटिंग ग्रुप्स की हैं, क्योंकि एक ग्रुप में कई तरह के लोग एक साथ होते हैं जो कि आपस में कई तरह की बात करते हैं और अपने विचारों को साझा करते हैं.

इस रिसर्च को करते समय इसमें 200 लोगों को शामिल किया गया था. जिसमें 158 महिलाएं और 42 पुरुष थे. शोध में शामिल यूजर्स की औसत उम्र 24 साल थी. ये लोग प्रतिदिन एवरेज 55 मिनट whatsapp इस्तेमाल करते हैं.

शोध रिपोर्ट को लेकर एज हिल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर लिंडा काय ने कहा कि, ‘ सोशल मीडिया को लेकर कई तरह की बातें सामने आती हैं कि यह सेहत के लिए अच्छा है या बुरा, लेकिन हम जैसा सोचते हैं, वैसा है नहीं. शोध में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताने वाले यूजर्स खुद को अपने दोस्तों और परिवार के करीब पाते हैं. ऐसे में उनके रिश्तों में मजबूती आती है.’

Leave A Reply

Your email address will not be published.